26 january speech for students | छात्रों के लिए 26 जनवरी भाषण

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Last updated on July 21st, 2024 at 01:40 am

26 जनवरी को भारत में गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन, राजधानी दिल्ली में एक भव्य परेड आयोजित की जाती है, जहाँ विभिन्न सांस्कृतिक और सामाजिक समूह अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं और सेना अपनी ताकत का प्रदर्शन करती है।

भारत के राष्ट्रपति भी भाषण देते हैं, देश की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हैं और भविष्य के लिए सरकार की योजनाओं को प्रस्तुत करते हैं। एक छात्र के रूप में, आप इस दिन को मनाने के लिए अपने स्कूल या समुदाय द्वारा आयोजित देशभक्ति कार्यक्रमों और कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, आप भारत के इतिहास और संविधान के बारे में अधिक जानने का अवसर भी ले सकते हैं, और देश के नागरिक होने के अधिकारों और जिम्मेदारियों पर विचार कर सकते हैं।

speech for students on republic day

26 जनवरी भाषण

26 जनवरी को भारत में गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन 1950 में, भारत का संविधान लागू हुआ, भारत को एक गणतंत्र बनाया गया और भारत सरकार अधिनियम (1935) को देश के शासी दस्तावेज के रूप में प्रतिस्थापित किया गया।

इस दिन को नई दिल्ली की राजधानी में एक भव्य परेड द्वारा चिह्नित किया जाता है, जहाँ विभिन्न सांस्कृतिक और सामाजिक समूह अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं और सेना अपनी ताकत का प्रदर्शन करती है। भारत के राष्ट्रपति भी भाषण देते हैं, देश की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हैं और भविष्य के लिए सरकार की योजनाओं को प्रस्तुत करते हैं।

यह दिन भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश है, और पूरे देश में देशभक्ति के जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है।

26 जनवरी 1950 को क्या हुआ था?

 

26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ। इस घटना ने भारत के एक ब्रिटिश उपनिवेश से एक स्वतंत्र गणराज्य में परिवर्तन को चिह्नित किया। 

26 नवंबर, 1949 को भारत की संविधान सभा द्वारा संविधान को अपनाया गया था, और आधिकारिक तौर पर 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया था। इस दिन को भारत में गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसमें एक भव्य परेड और अन्य सांस्कृतिक और देशभक्ति कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 

भारत का संविधान देश के मौलिक सिद्धांतों को रेखांकित करता है, जिसमें इसके नागरिकों के अधिकार और कर्तव्य, और इसकी सरकार की संरचना और शक्तियां शामिल हैं। यह भारत को एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में भी स्थापित करता है।

26 जनवरी भाषण की तैयारी कैसे करें Video

गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है?

26 जनवरी, 1950 को भारतीय संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारत के एक ब्रिटिश उपनिवेश से एक स्वतंत्र गणराज्य में परिवर्तन का प्रतीक है।

 भारत के संविधान को 26 नवंबर, 1949 को भारत की संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था, और 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ, जिससे भारत एक गणतंत्र बन गया और भारत सरकार अधिनियम 1935 को देश के शासी दस्तावेज के रूप में बदल दिया गया।

गणतंत्र दिवस परेड नई दिल्ली की राजधानी में आयोजित एक भव्य आयोजन है, जहां विभिन्न सांस्कृतिक और सामाजिक समूह अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं, और सेना अपनी ताकत का प्रदर्शन करती है। भारत के राष्ट्रपति भी भाषण देते हैं, देश की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हैं और भविष्य के लिए सरकार की योजनाओं को प्रस्तुत करते हैं। 

यह दिन भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश है, और स्कूलों, सामुदायिक केंद्रों और अन्य संगठनों द्वारा आयोजित परेड, भाषणों, देशभक्ति गीतों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ पूरे देश में देशभक्ति के जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह दिन नागरिकों के लिए देश के नागरिक होने के अधिकारों और जिम्मेदारियों को प्रतिबिंबित करने और लोकतंत्र और एकता के मूल्यों की सराहना करने का अवसर है।

जनवरी को किन प्रसिद्ध लोगों का जन्म हुआ था?

26 जनवरी को कई प्रसिद्ध लोगों का जन्म हुआ, यहाँ कुछ उदाहरण हैं:

डायने कीटन, एक अमेरिकी अभिनेत्री, निर्देशक और निर्माता, का जन्म 5 जनवरी, 1946 को हुआ था। वह एनी हॉल, द गॉडफादर और समथिंग गॉट्टा गिव जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाती हैं।

लुईस कैरोल, एक अंग्रेजी लेखक, गणितज्ञ और फ़ोटोग्राफ़र, का जन्म 27 जनवरी, 1832 को हुआ था। वह अपने बच्चों की किताबों, एलिसेज़ एडवेंचर्स इन वंडरलैंड और थ्रू द लुकिंग-ग्लास के लिए जाने जाते हैं।

एक अमेरिकी अभिनेता और फिल्म निर्माता रॉबर्ट डुवैल का जन्म 5 जनवरी, 1931 को हुआ था। वह द गॉडफादर, एपोकैलिप्स नाउ और द ग्रेट सेंटिनी जैसी कई फिल्मों में दिखाई दिए हैं।

पॉल यारो, एक अमेरिकी गायक, गीतकार और लोक-पॉप समूह पीटर, पॉल और मैरी के सदस्य का जन्म 26 जनवरी, 1938 को हुआ था।

सारा पॉलसन, एक अमेरिकी अभिनेत्री का जन्म 26 जनवरी, 1974 को हुआ था। वह अमेरिकन हॉरर स्टोरी और द पीपुल बनाम ओ.जे. में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाती हैं। सिम्पसन: अमेरिकन क्राइम स्टोरी।

ये 26 जनवरी को पैदा हुए प्रसिद्ध लोगों के कुछ उदाहरण हैं।

इंडिया जनवरी,फरवरी,दिसंबर को किन प्रसिद्ध लोगों का जन्म हुआ था? 

भारत के कई प्रसिद्ध लोगों का जन्म जनवरी को हुआ था, यहाँ कुछ उदाहरण हैं:

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान एक भारतीय क्रांतिकारी और भारतीय राष्ट्रीय सेना के नेता सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी, 1897 को हुआ था। उन्हें अक्सर “नेताजी” के रूप में जाना जाता है और उन्हें भारतीय स्वतंत्रता के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक माना जाता है। गति।

राजेंद्र प्रसाद, भारत के पहले राष्ट्रपति, का जन्म 3 दिसंबर, 1884 को हुआ था। उन्होंने 1950 से 1962 तक भारत के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

हिंदी फिल्मों में नजर आने वाली भारतीय अभिनेत्री मधुबाला का जन्म 14 फरवरी, 1933 को हुआ था। उन्हें भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे लोकप्रिय और खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है।

मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में काम करने वाले एक भारतीय अभिनेता रजनीकांत का जन्म 12 दिसंबर, 1950 को हुआ था। उन्होंने 150 से अधिक फिल्मों में काम किया है और उन्हें दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक माना जाता है।

हिंदी फिल्मों में काम करने वाली भारतीय अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का जन्म 5 जनवरी, 1986 को हुआ था। वह भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं और उन्हें अपने प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें तीन फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं।

ये भारत में पैदा हुए प्रसिद्ध लोगों के कुछ उदाहरण हैं।

26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान क्यों लॉन्च किया गया था?

भारतीय संविधान 26 जनवरी, 1950 को लॉन्च किया गया था, क्योंकि यह वह दिन था जब भारत आधिकारिक रूप से गणतंत्र बना था। संविधान को 26 नवंबर, 1949 को भारत की संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था, और 26 जनवरी, 1950 को भारत सरकार अधिनियम 1935 को देश के शासी दस्तावेज के रूप में लागू किया गया था। 

इस तिथि को चुना गया क्योंकि इसका एक ऐतिहासिक महत्व था और यह पूर्ण स्वराज दिवस की वर्षगांठ थी, जिसे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा 26 जनवरी, 1930 को ब्रिटिश शासन से पूर्ण स्वतंत्रता की घोषणा के दिन के रूप में घोषित किया गया था।

भारत का संविधान दुनिया के किसी भी संप्रभु देश का सबसे लंबा लिखित संविधान है। यह देश के मौलिक सिद्धांतों को रेखांकित करता है, जिसमें इसके नागरिकों के अधिकार और कर्तव्य, और इसकी सरकार की संरचना और शक्तियाँ शामिल हैं। 

यह भारत को एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में भी स्थापित करता है। यह संविधान सभा के सदस्यों के अथक प्रयासों का परिणाम था जिन्होंने इस कार्य को पूरा करने में 2 वर्ष, 11 महीने और 18 दिन का समय लगाया। 

26 जनवरी को संविधान को लॉन्च करने के दिन के रूप में चुना गया था क्योंकि यह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन था और यह लोकतंत्र और स्व-शासन के प्रति देश की प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

Hi, I'm Hitesh Choudhary (Lyricist), founder of NVH FILMS. A blog that provides authentic information, tips & education regarding manch sanchalan, anchoring, speech & public speaking.

Leave a Comment